31.3 C
Chandigarh
Thursday, October 24, 2024

Latest Posts

जल जनित (वॉटर बोर्न) हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाना,समय की मांग है: डॉ. साहनी

जल जनित (वॉटर बोर्न) हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाना,समय की मांग है: डॉ. साहनी

हेपेटाइटिस, जिसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है, से निपटने के लिए स्क्रीनिंग और शीघ्र पता लगाना ही एकमात्र तरीका है। यह बीमारी बिना किसी लक्षण के क्रोनिक लिवर डैमेज का कारण बन सकती है, जब तक कि यह लिवर कैंसर या लिवर सिरोसिस के रूप में घातक बीमारी के चरण तक नहीं पहुंच जाती। हेपेटाइटिस के विभिन्न रूप ए, बी, सी, डी और ई हैं, जबकि हेपेटाइटिस ए और बी के लिए टीकाकरण उपलब्ध है।

हेपेटाइटिस और इससे जुड़ी जटिलताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। विश्व हेपेटाइटिस दिवस-2024 का थीम है “इट्स टाइम फ़ॉर एक्शन”। विश्व हेपेटाइटिस दिवस के उपलक्ष्य में एक जानकारीपूर्ण सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र की अध्यक्षता फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपेटोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. अरविंद साहनी ने की।

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. साहनी ने कहा, “मानसून के मौसम में हेपेटाइटिस ए और ई के मामले काफी आम हैं और ये दूषित पानी और भोजन से फैलते हैं। दोनों वायरस मल-मौखिक मार्ग से फैलते हैं, जो तब होता है जब कोई असंक्रमित व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के मल से दूषित पानी या भोजन का सेवन करता है। दूसरी ओर, हेपेटाइटिस बी और सी रक्त-जनित(ब्लड बोर्न) वायरस हैं जो दूषित रक्त, रक्त उत्पादों, दूषित सुइयों, सीरिंज आदि के माध्यम से फैलते हैं।”

डॉ. साहनी ने आगे कहा, “हेपेटाइटिस ए और ई के सटीक प्रसार का अनुमान लगाना मुश्किल है। हेपेटाइटिस ए की केस मृत्यु दर उम्र से संबंधित है, जो लगभग 0.3 प्रतिशत है, जो 50 वर्ष की आयु के बाद लगभग 5 गुना बढ़ जाती है। हेपेटाइटिस ई की गर्भावस्था में मृत्यु दर बहुत अधिक है, जो 15-25 प्रतिशत है।”

डॉ. साहनी ने कहा कि हेपेटाइटिस के बारे में सामान्य जागरूकता फैलाना समय की मांग है। उन्होंने कहा, “स्वच्छता के बारे में सामान्य जागरूकता, पानी को उबालना, कटे हुए और खुले खाद्य पदार्थों को खाने से बचना, खुले में शौच को खत्म करना और आधुनिक तकनीकों के माध्यम से नगरपालिका के ठोस कचरे का प्रबंधन करना हेपेटाइटिस ए और ई के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद करने वाले कुछ उपाय हैं।”

हेपेटाइटिस ए से संक्रमित 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे आमतौर पर लक्ष्यहीन होते हैं और उन्हें पीलिया बहुत कम होता है। सामान्य लक्षण बुखार, मतली, अस्वस्थता, भूख न लगना, सिरदर्द, पेट में दर्द, गहरे रंग का मूत्र और पीलिया हैं। आम तौर पर, बीमारी की गंभीरता और घातक परिणाम वृद्धावस्था में अधिक होते हैं। हेपेटाइटिस ए और ई से लगभग सभी लोग पूरी तरह ठीक हो जाते हैं।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.